HINDI DIWAS SPEECH - 5

हिंदी के महत्व को याद रखकर, हमें इसे बढ़ावा देना चाहिए और इसे अपने जीवन का हिस्सा बनाना चाहिए।
Please wait 0 seconds...
Scroll Down and click on Go to Link for destination
Congrats! Link is Generated

 

हिंदी भाषा दिवस भाषण – 5



प्रिय विद्यार्थियों और अध्यापकों,

आज हम सभी एक महत्वपूर्ण दिन "हिंदी दिवस" के अवसर पर इस भाषा के महत्व की चर्चा करेंगे। ‘हिंदी दिवस’ हर साल 14 सितंबर को मनाया जाता है, क्योंकि इसी दिन सन् 1949 में हिंदी को भारत की राजभाषा का दर्जा मिला था। हिंदी, भारत की विविधता का प्रतीक है, और यह भारतीय समाज की एकता का सूचक है।

हिंदी एक ऐसी भाषा है जिसे भारत के कई हिस्सों में बोला जाता है, और यह दुनिया की सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा में से एक है। हिंदी की ध्वनि और लिपि की खूबसूरती बेहद विशेष है।

यह निश्चित रूप से हमारी सांस्कृतिक धरोहर का महत्वपूर्ण हिस्सा है, और यह हमें हमारे रूप, रंग, और भाषा की गरिमा को महसूस कराती है।

हिंदी हमारे लिए न केवल एक भाषा है, बल्कि हमारी भावनाओं की भाषा है। यह हमें अपनी भूमि से जुड़ती है और हमारे लिए गर्व की बात है कि हम एक हिंदी बोलने वाले भारतीय हैं।

हिंदी के महत्व को समझते हुए हमें इसका सम्मान करना चाहिए। हमें हिंदी का उपयोग केवल स्कूल और कॉलेज में ही नहीं, बल्कि अपनी दिनचर्या में भी करना चाहिए।

हिंदी के महत्व को याद रखकर, हमें इसे बढ़ावा देना चाहिए और इसे अपने जीवन का हिस्सा बनाना चाहिए। हमें हिंदी की सुंदरता को महसूस करना चाहिए और इसे हमारे समृद्ध भाषा धरोहर का हिस्सा मानना चाहिए।


आज, हिंदी दिवस के इस मौके पर, हम सभी को एक संकल्प लेना चाहिए कि हम हिंदी का सम्मान करेंगे और इसे अपने जीवन में महत्वपूर्ण भाषा के रूप में बनाए रखेंगे।

साथ ही, हमें अपने स्कूल और कॉलेजों में हिंदी के पठनों का सही तरीके से समर्थन करना चाहिए, ताकि हमारी आने वाली पीढ़ियाँ भी हिंदी के महत्व को समझ सकें और इसका सम्मान करें।

धन्यवाद!


DOWNLOAD PDF

टिप्पणी पोस्ट करा

आपल्या प्रतिक्रिया आमच्यासाठी महत्वाच्या आहेत.
कांही शंका असल्यास नक्की विचारा..
Cookie Consent
We serve cookies on this site to analyze traffic, remember your preferences, and optimize your experience.
Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.